Mobile को TV का Remote कैसे बनाये 2020 का नया तरीका In Hindi 2020

Mobile को TV का Remote कैसे बनाये 2020 का नया तरीका In Hindi 2020

Mobile को TV का Remote कैसे बनाये : आइए आज जानते हैं कि कैसे बनाएं टीवी का मोबाइल रिमोट हिंदी 2020 अगर आप भी अपने टीवी, डीटीएच, टाटा स्काई या डिश टीवी का स्मार्ट फोन रिमोट कंट्रोल बनाना चाहते हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको ऐसा करने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि रिमोट एक बिना चार्ज की बैटरी पर चलता है। चार्ज ख़तम करने के बाद, हमें एक नई बैटरी खरीदने की आवश्यकता है। इसके अलावा, कई बार हमारा डी 2 एच या टीवी रिमोट खराब हो जाता है, ऐसे में हमें बाजार से नया कंट्रोलर खरीदने की जरूरत है।

Mobile को TV का Remote कैसे बनाये  ,Jio Phone को Format कैसे करे ,Photo से Video कैसे बनाये  ,Jio Phone में Recharge कैसे करे  ,Photo का Background कैसे चेंज करें  ,Mobile की Screen Record कैसे करे  ,Jio Phone में Alarm कैसे लगाएं  ,IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी  ,हाइट कैसे बढ़ाये  ,ऐसा कौन सा देश है जहां रात नहीं होती  ,भारत में कुल कितनी भाषा बोली जाती है  ,Facebook से वीडियो डाउनलोड कैसे करे


मोबाइल टीवी को रिमोट कैसे बनाये

लेकिन अगर आपके पास Android मोबाइल फोन है, तो आप इसे अपने टीवी के लिए रिमोट बना सकते हैं। आज, कई बड़ी कंपनियां जैसे Mi, Samsung, Oppo या Vivo सभी अपने मोबाइल में इस तरह की सुविधा देती हैं। जिससे आप अपने घर में कई उपकरणों को नियंत्रित कर सकते हैं। हम जिस फीचर की बात कर रहे हैं उसका नाम है इन्फ्रारेड सेंसर, जिसे आप आज के लेटेस्ट फोन में पा सकते हैं।

यदि आपके पास इन्फ्रारेड सेंसर वाला मोबाइल फोन है और आप अपने स्मार्टफोन से टीवी या डी 2 एच को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एक ऐप की आवश्यकता होगी, जो आपको प्ले स्टोर में मिलेगा। ऐसे ही कुछ टॉप ऐप्स की लिस्ट नीचे दी गई है।

  1. यूनिवर्सल टीवी रिमोट ऐप
  2. टीवी के लिए रिमोट कंट्रोल
  3. Google द्वारा Android TV रिमोट
  4. D2H TV स्मार्ट रिमोट

प्ले स्टोर से इनमें से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के बाद, उन्हें इंस्टॉल करें। अगर इनमें से कोई भी ऐप काम कर रहा है, तो इसका मतलब है कि आपके फोन में इन्फ्रारेड सेंसर की सुविधा है। यदि यह ऐप काम नहीं करता है तो आपका मोबाइल इस सुविधा का समर्थन नहीं करता है।

प्ले स्टोर में बहुत सारे नकली ऐप भी हैं जिन्हें डाउनलोड करने से आपको बचना होगा। आपको ऊपर बताई गई सूची से ऐप को इंस्टॉल करना होगा। इसके अलावा, आपको ऐप की रेटिंग और समीक्षा की जांच करनी चाहिए ताकि आपको पता चल जाए कि यह ऐप काम कर रहा है या नहीं।


मोबाइल से टीवी कैसे चलाएं

जैसा कि हमने आपको बताया कि कुछ कंपनियां पहले से ही अपने मोबाइल फोन में इन्फ्रारेड सेंसर की पेशकश करती हैं। अगर आपके पास MI स्मार्टफोन है तो यह फीचर MI और Samsung के कुछ डिवाइस में देखा जाता है। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि मोबाइल को टीवी का रिमोट हिंदी में कैसे बनाया जाता है क्योंकि यह आपके लिए उपयोगी हो सकता है, साथ ही इस फोन में इन्फ्रारेड सेंसर देने के साथ ही इसका ऐप भी दिया गया है। तो मोबाइल से टीवी कैसे खेलें, हिंदी में नीचे दिया गया है।

1. सबसे पहले एमआई रिमोट ऐप खोलें और अपने टीवी या सेट टॉप बॉक्स को चालू करें।

2. ऐप ओपन होने के बाद आपको प्लस + ​​आइकन पर क्लिक करना होगा। जिसके साथ आपके पास कई श्रेणी के शो होंगे जैसे एसी, टीवी, सेट टॉप बॉक्स इत्यादि जो भी आप कनेक्ट करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।

3. अगर आपने सेट टॉप बॉक्स का चयन किया है, तो आपके सामने कुछ कंपनियों के नाम सामने आएंगे, यहां आपको अपनी कंपनी के नाम पर क्लिक करना होगा। टीवी में भी, आपको उसी प्रक्रिया का पालन करना होगा।

4. नाम चुनने के बाद, आपको अपना फोन सेट टॉप बॉक्स या टीवी के सामने ले जाना होगा। इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपका सेट टॉप बॉक्स चालू या बंद है, तो हां पर क्लिक करें।

5. इस प्रक्रिया के बाद, आपके पास युग्मित होने का विकल्प होगा, जिस पर क्लिक करने पर आपका सेट टॉप बॉक्स Mi रिमोट से जुड़ जाएगा। मोबाइल स्क्रीन में आपको रिमोट का बटन दिखाई देगा जिससे आप सेटटॉप बॉक्स को चला पाएंगे।

Conclusion 

तो अब आप जान गए होंगे कि मोबाइल टीवी को रिमोट कैसे बनाते हैं, आपको बता दें कि फोन को रिमोट बनाने के लिए कोई खास ट्रिक नहीं है, बस आपको अपने मोबाइल में ऐप डाउनलोड करना होगा। इसे खोलें और अपने टीवी या सेट टॉप बॉक्स के ब्रांड का चयन करें। ऐसा करने से, आपका मोबाइल रिमोट में बदल जाता है, हालाँकि आपके फोन में इन्फ्रारेड सेंसर होना आवश्यक है। अगर आप नया फोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको इसमें इन्फ्रारेड सेंसर जरूर चेक करना चाहिए, क्योंकि यह बहुत ही कमाल का फीचर है।

ये भी पढ़े –
  1. Jio Phone को Format कैसे करे 2020 नया तरीका
  2. किसी भी SIM का Number कैसे निकाले 2 सेकेंड में
  3. Photo का Background कैसे चेंज करें ऑनलाइन 10 सेकंड में

0 Response to "Mobile को TV का Remote कैसे बनाये 2020 का नया तरीका In Hindi 2020"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel