सैनिटाइजर क्या होता है जानिए हिंदी में मतलब 2020

सैनिटाइजर क्या होता है जानिए हिंदी में मतलब 2020

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सैनिटाइजर क्या होता है। हिंदी में कोरोना महामारी से बचने के लिए जिन चीजों को करने की सलाह दी जा रही है, उन्हें पहले और दूसरे को चेहरा धोना बताया जा रहा है। हम सभी मुंह के मास्क के बारे में जानते हैं, लेकिन हाथ धोने के लिए साबुन या पीसी सैनिटाइजर का उपयोग करने की बात की जाती है। आज, देश के अधिकांश लोग अपने हाथों को साबुन से साफ करते हैं, लेकिन कोरोनावायरस के आने के बाद से सैनिटाइज़र का उपयोग करने पर जोर दिया गया है।

सैनिटाइजर क्या होता है  ,E Pass कैसे बनाये  ,Aarogya Setu App कैसे डाउनलोड करें   ,घर पर Sanitizer कैसे बनाये  , दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहर
यद्यपि विदेश में हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइज़र बहुत लोकप्रिय है, फिर भी भारत में बहुत से लोग हैं जो इससे अनजान हैं। लोग जानना चाहते हैं कि आखिर सैनिटाइजर का उपयोग क्या है, तो हम आपको आसान भाषा में बताने की कोशिश करेंगे। इससे पहले कि आप मुझे बताएं कि इस कोरोनावायरस से बाहर आने के बाद, यह स्टॉक से बाहर हो गया है, इसका मतलब है कि लोगों ने इतनी खरीद की है कि यह कई जगहों पर उपलब्ध नहीं है।

सैनिटाइजर क्या होता है

चूँकि सैनिटाइज़र एक अंग्रेजी शब्द है जैसे कई लोग इसका अर्थ नहीं जानते हैं। अगर इसे हिंदी भाषा में निकाला जाए तो इसका हिंदी अर्थ होता है। आप इससे कुछ भी नहीं समझ सकते हैं कि सैनिटाइज़र शब्द sanitize से लिया गया है जिसका मतलब साफ है। इसे सीधे शब्दों में कहें, ब्रांड सैनिटाइजर एक ऐसा साधन है जिसके द्वारा आप अपने हाथों को साफ कर सकते हैं।

बता दें कि साबुन से हाथों को साफ करने के लिए पानी की जरूरत होती है, वहीं हफ्तों तक आप अपने हाथों को बिना पानी के साफ कर सकते हैं। इसके लिए, आपको इसे थोड़ी मात्रा में अपने हाथ में लेना होगा और इसे अपने हाथों में अच्छी तरह से लगाना होगा, जिससे आप अपने हाथों को बिना पानी के साफ कर पाएंगे।

सैनिटाइज़र भी कई प्रकारों में आते हैं, जैसे कि जेल, फोम या टिशू, दुनिया भर में उन्हें बनाने वाले ब्रांडों की संख्या 100 से अधिक है, लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ब्रांड सैनिटाइज़र में 60 प्रतिशत है - अधिक शराब या शराब है। हाथ साफ करने में ये ज्यादा कारगर साबित होते हैं। ऐसे में अगर आप किसी ब्रांड का सैनिटाइजर खरीदने जा रहे हैं, तो जांच लें कि उसमें अल्कोहल की मात्रा अभी भी है।

सैनिटाइजर और साबुन

सैनिटाइजर के साबुन और सप्ताह दोनों ही हमारे हाथों से हीट कणों और बैक्टीरिया को हटाते हैं लेकिन जब से कोरोनावायरस आया है। तब से लोग इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि इससे बचने के लिए किसे अपने हाथ साफ करने चाहिए, क्योंकि न्यूज पेपर में सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने पर जोर दिया जाता है और कई कारण हैं जैसे कि

20 सेकंड के लिए हाथों पर पानी और साबुन लगाने से घर्षण होता है और कीटाणुओं को मारता है, लेकिन सैनिटाइजर काम नहीं करता है क्योंकि इसमें अल्कोहल लगभग सभी बैक्टीरिया और कीटाणुओं को मारता है। काम करें कि अगर हाथों में पहले से कोई रंग या किसी तरह का केमिकल है, तो वह प्रभावी तरीके से काम नहीं करेगा।

1. क्या सैनिटाइजर संक्रमण से बचाता है

कुछ शोधों से पता चला है कि यदि आप एक सैनिटाइजर से दिन में चार से पांच बार अपने हाथों को साफ करते हैं, तो साबुन के उपयोगकर्ताओं के साथ कम सर्दी और संक्रमण देखा गया है।

2. हौसा सैनिटाइजर बेहतर है

सैनिटाइज़र के विभिन्न ब्रांड बाजार में मौजूद हैं, इसलिए लोगों में भ्रम है कि उन्हें किसे खरीदना चाहिए। तो आपको बता दें कि यह किसी भी प्रकार का होना चाहिए लेकिन इसमें अल्कोहल की मात्रा 60 प्रतिशत होनी चाहिए।

3. शेष 40 प्रतिशत में क्या होता है

आमतौर पर, शेष 40 प्रतिशत सैनिटाइज़र में एक परफ्यूम, रंग, गाढ़ा करने वाला कारक और कुछ अक्रिय तत्व होते हैं जो तनाव में जुड़ जाते हैं। हसन अल्कोहल हाथों में नमी को अवशोषित करता है। इस मामले में, नमी बनाए रखने के लिए इसमें मॉइस्चराइज़र मिलाया जाता है।

4. सेनेटरीज़र का उपयोग कैसे करें

इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है, इसके लिए आपको अपनी हथेली में एक चौथाई चम्मच ब्रांड्स सैनिटाइजर रखना होगा। अब दोनों हाथों को अच्छी तरह से धो लें, फिर इसे नाखूनों और उंगलियों के बीच रगड़ें, बाद में आपको इसे पानी से धोने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि 30 सेकंड के बाद आपको दूर उड़ना होगा।

5. शराब मुक्त सैनिटाइज़र भी हैं

कुछ कंपनियां अल्कोहल-फ्री सैनिटाइज़र भी बनाती हैं, जिसमें वे अन्य रसायनों और ग्रीन टी का इस्तेमाल करती हैं। कंपनी का दावा है कि अल्कोहल-मुक्त सैनिटाइज़र भी प्रभावी है, लेकिन यह अभी तक साबित नहीं हुआ है कि अल्कोहल युक्त का उपयोग करना बेहतर है।

Conclusion

तो अब आपको पता ही होगा कि सैनिटाइजर क्या होता है। उम्मीद है, इन सरल शब्दों के साथ, आप इसके बारे में समझ गए हैं। वीक सैनिटाइज़र भारत में पहले इतना लोकप्रिय नहीं था, लेकिन कोरोनावायरस के आने के बाद सभी लोगों को इसकी आवश्यकता महसूस होती है। यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो आप इसे नर्सिंग स्टोर या ऑफलाइन वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

0 Response to "सैनिटाइजर क्या होता है जानिए हिंदी में मतलब 2020"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel