Online Fastag Recharge In Hindi -अभी करे!!

Online Fastag Recharge In Hindi -अभी करे!!

Online Fastag Recharge In Hindi: फास्टैग एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है और एक बार फास्टैग अकाउंट में बैलेंस खत्म हो जाने के बाद, आपको इसे समय-समय पर रिचार्ज करना होता है, इसलिए आज हम आपको ऑनलाइन फास्टैग को रिचार्ज करने के तरीके के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। भारत सरकार द्वारा 1 दिसंबर को हर चार पहिया वाहन पर टोल टैक्स के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया था, लेकिन तब इस तिथि को बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दिया गया था ताकि सभी लोग अपने वाहनों के लिए फास्टैग खरीद सकें।

online fastag recharge, Paisa Wala Game Game Khelo Paisa Jeeto hindi ,full form BSC kya hai fayde ki jankari


अब हर चार पहिया वाहन पर फास्टैग लगाना अनिवार्य है, अगर आप फास्टैग के बिना टोल प्लाजा टैक्स का भुगतान करते हैं, तो आपसे दोगुना टैक्स वसूला जाएगा, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि फास्टैग क्या है और इसे कैसे बनाया जाए। चूंकि यह प्रक्रिया ऑनलाइन की गई है, इसलिए आपको ऑनलाइन फास्टैग को रिचार्ज करना होगा। जब आपके Fastag खाते में शेष राशि समाप्त हो जाती है, तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

ऑनलाइन फास्टैग रिचार्ज

FASTag बनाने के दो तरीके हैं। पहला तरीका ऑफ़लाइन है जिसमें आप राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क प्लाजा, क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, कॉमन सर्विस सेंटर, ट्रांसपोर्ट हब, बैंक की शाखा और चुनिंदा पेट्रोल पंपों की बिक्री का स्थान (पीओएस) ले सकते हैं।

दूसरा तरीका ऑनलाइन है जिसमें आप फास्टैग को उन बैंकों से खरीद सकते हैं जो नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल एक्सचेंज (NETC) द्वारा अधिकृत हैं या आप MyFastag ऐप का उपयोग करके फास्टैग ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं।

आप इन दोनों में से किसी भी विधि का उपयोग करके अपनी कार के लिए फास्टैग बना सकते हैं और आप इसे अपनी कार की विंडो स्क्रीन पर लगाकर उपयोग कर सकते हैं जिसके बाद आपको टोल टैक्स के लिए रुकना नहीं पड़ेगा।

ऑनलाइन फास्टैग कैसे रिचार्ज करें

ऑनलाइन फास्टैग को रिचार्ज करने के कई तरीके हैं, लेकिन हम आपको सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिसे वेब पोर्टल कहा जाता है, जिसमें आप अपनी फास्टैग वेबसाइट का उपयोग करके आसानी से ऑनलाइन फास्टैग रिचार्ज कर सकते हैं।

यहां, हम मानते हैं कि आपके पास एक्सिस बैंक फास्टैग है और आप इसे ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए कहते हैं, इसके लिए आप हमारे बताए गए चरणों का पालन करें।

स्टेप -1 सबसे पहले आप नीचे एक्सिस बैंक की वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें।

चरण -2 अपने एक्सिस बैंक फास्टैग में प्रवेश करें और अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें।

स्टेप -3 अब रोड यूजर सेंटर विकल्प पर जाएं और पेमेंट और टॉपअप पर क्लिक करें और फिर रिचार्ज टैब पर जाएं।

स्टेप -4 अब अपनी वॉलेट आईडी सेलेक्ट करें और दर्ज करें कि आप कितना पैसा फास्टैग में डालना चाहते हैं।

चरण -5 ऑनलाइन फास्टैग को रिचार्ज करने के लिए डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग / यूपीआई का उपयोग करें।

Online Fastag Recharge web Portal List

FASTag Bank Name
Apply Online
Axis Bank
Bank of Baroda
City Union Bank
Yes Bank
Federal Bank
Union Bank
HDFC Bank
ICICI Bank
IDFC Bank
Indusind Bank
Karur Vysya Bank
Kotak Mahindra Bank
Fino Payments Bank
Click Here
Syndicate Bank
South Indian Bank
Punjab National Bank
Saraswat Bank
EQUITAS Small Finance Bank
PayTM Payments Bank Ltd.
Nagpur Nagarik Sahakari Bank Ltd.
Punjab & Maharashtra Co-op Bank
State Bank of India (SBI)

Conclusion

यहां हम उन सभी बैंकों को लिंक प्रदान करने जा रहे हैं, जो नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल ऑर्गनाइजेशन (NETC) द्वारा अधिकृत हैं, जिसके कारण आप अपना फास्टैग निर्मित भी कर सकते हैं और ऑनलाइन फास्टैग को रिचार्ज भी कर सकते हैं। उम्मीद है कि अब आप जान गए होंगे कि ऑनलाइन फास्टैग को कैसे रिचार्ज किया जाता है, इसलिए अगर आपको इस लेख की मदद लेनी है, तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। अगर आपके पास फास्टैग से संबंधित कोई प्रश्न है, तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बताएं, हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

0 Response to "Online Fastag Recharge In Hindi -अभी करे!!"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel