LPG में कौनसी गैस होती है इसमें गंध क्यों आती है In hindi 2020

LPG में कौनसी गैस होती है इसमें गंध क्यों आती है In hindi 2020

आइए जानते हैं कि आज एलपीजी में कौन सी गैस है, हमारे देश भारत के अधिकांश घरों में एलपीजी सिलेंडर देखे जा सकते हैं। जैसा कि यह खाना पकाने के लिए सबसे सस्ता और आसान ईंधन है। इस मामले में, ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एलपीजी में मौजूद गैस काफी ज्वलनशील होती है जो हल्की चिंगारी के साथ भयानक आग भी पकड़ लेती है। ऐसे में आपके मन में भी एक सवाल उठता होगा कि LPG सिलेंडर में कौन सी गैस भरी होती है जो इतनी ज्वलनशील होती है तो चलिए जानते हैं इसके बारे में। देश में शायद ही कोई हो जिसने एलपीजी सिलेंडर नहीं देखा हो, हम सभी इसके नाम और काम से वाकिफ हैं।

LPG में कौनसी गैस होती है • E Pass कैसे बनाये • Aarogya Setu App कैसे डाउनलोड करें • घर पर Sanitizer कैसे बनाये • सैनिटाइजर क्या होता है • दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहर
पहले के समय में कोयले और लकड़ी का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए किया जाता था जो काफी असुविधाजनक था। जिसके कारण पर्यावरण को भी काफी नुकसान पहुंचा था, लकड़ी जलाने से वायु प्रदूषण होता है। इसके कारण, घरेलू ईंधन के लिए ऐसे विकल्प की खोज की गई जो सस्ता है और पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है। ऐसी स्थिति में, हमने एलपीजी गैस की खोज की जो अब हर घर में उपयोग की जाती है। वर्तमान में, देश में कई सरकारी और निजी कंपनियां एलपीजी गैस उपलब्ध करा रही हैं। भारत सरकार भी एलपीजी का उपयोग करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है ताकि लकड़ी जलाने से पर्यावरण के प्रदूषण को कम किया जा सके।


एलपीजी में कौन सी गैस होती है

आपको बता दें कि LPG का फुल फॉर्म लिक्विड पेट्रोलियम गैस है जिसका हिंदी में मतलब होता है लिक्विड पेट्रोलियम गैस। एलपीजी में मुख्य रूप से प्रोपेन और ब्यूटेन गैस होते हैं। इसके अलावा, एलपीजी के तहत अन्य गैसें ईथेन, एथिलीन, प्रोपलीन, ब्यूटाइलीन, आइसोबुटीन, इसोबुटिलीन और इसके मिश्रण हैं। एक एलपीजी गैस सिलेंडर में 95% प्रोपेन और ब्यूटेन गैस होती है और 5% में अन्य गैसें होती हैं।

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, ये पेट्रोलियम गैसें हैं, अर्थात्, इन्हें तेल के कुओं से प्राप्त कच्चे तेल से पेट्रोल बनाने की प्रक्रिया के दौरान प्राप्त किया जाता है। यही कारण है कि इंडेन जैसी बड़ी तेल कंपनियां भारत पेट्रोलियम पेट्रोल बेचती हैं और एलपीजी गैस भी बेचती हैं।

एलपीजी में गंध का कारण -

जब भी आप एलपीजी का उपयोग करते हैं, तो आपने देखा होगा कि एलपीजी गैस सिलेंडर से एक अजीब सी गंध आती है, तो इसके पीछे क्या कारण है। तो आपको बता दें कि प्रोपेन और ब्यूटेन गैसें रंगहीन और गंधहीन होती हैं, मतलब इन गैसों का न तो कोई रंग होता है और न ही कोई सुगंध। इस मामले में, लीक का पता लगाने के लिए इसमें सल्फर मिलाया जाता है। एलपीजी में गंधक गैस मिश्रित मिथाइल मर्कैप्टेन को गंध में मिलाया जाता है, जो रंगहीन द्रवीभूत पदार्थ है।

Conclusion

तो अब आप जान गए होंगे कि एलपीजी में कौन सी गैस होती है। पहले हमारे देश में केवल अमीर या मध्यम वर्ग के लोग ही एलपीजी गैस का इस्तेमाल करते थे, लेकिन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के जरिए गरीब परिवारों के लोगों को भी एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराया गया है। इस योजना के तहत 3 करोड़ से अधिक परिवारों को एलपीजी सिलेंडर मिले हैं। ऐसी स्थिति में, देश में एलपीजी गैस का उपयोग करने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। तो चलिए आशा करते हैं कि आपको LPG से जुड़ी यह जानकारी पसंद आई होगी और यह आपके लिए ज्ञानवर्धक होगी।

0 Response to "LPG में कौनसी गैस होती है इसमें गंध क्यों आती है In hindi 2020"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel