Jio Phone को Format कैसे करे 2020 नया तरीका

Jio Phone को Format कैसे करे 2020 नया तरीका

इस पोस्ट में आप जानेंगे की Jio Phone को फॉर्मेट कैसे करें अगर आप भी Jio Mobile का इस्तेमाल करते हैं और अपने फ़ोन को फॉर्मेट करना चाहते हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकती है क्योंकि इसमें हम आपको फॉर्मेट करने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Jio Phone को आम लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें आपको वह सब कुछ मिलता है जिसकी एक आम आदमी को जरूरत होती है। ऐसे में कंपनी ने इसकी कीमत बेहद कम रखी है, जिसकी वजह से यह काफी लोकप्रिय है। आज भारत में लाखों लोग जियो फोन का इस्तेमाल करते हैं।

,Jio Phone को Format कैसे करे  ,Jio Phone को Format कैसे करे  ,Jio Phone को Format कैसे करे ,Jio Phone को Format कैसे करे  ,Jio Phone को Format कैसे करे ,Jio Phone को Format कैसे करे  ,Mobile को TV का Remote कैसे बनाये  ,Photo से Video कैसे बनाये  ,Jio Phone में Recharge कैसे करे  ,Photo का Background कैसे चेंज करें  ,Mobile की Screen Record कैसे करे  ,Jio Phone में Alarm कैसे लगाएं  ,अपने मोबाइल से बिजली बिल कैसे चेक करे  , मोबाइल में Ads कैसे बंद करे  ,run-away-mosquitoes-with-smartphone hindi me  ,Megapixel ,पानी में गिरे मोबाइल को ठीक कैसे करे

Jio Phone को फॉर्मेट कैसे करें

चूंकि इस फोन की कीमत बेहद कम है, आप इससे अच्छी सेवा की उम्मीद नहीं कर सकते। हालाँकि आप इंटरनेट, वीडियो कॉल जैसी 4 जी मोबाइल सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं, लेकिन थोड़े समय के बाद समस्या जियो फोन में शुरू होती है। ऐसे ही जब यह लटकने लगता है, तो कभी-कभी एक बटन काम नहीं करता। इसका मुख्य कारण कम रैम और कमजोर हार्डवेयर है जिसके कारण यह फोन ठीक से काम नहीं करता है। अगर ऐसी समस्या को ठीक करना है, तो Jio Phone को फॉर्मेट करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

आपको यह भी पता होगा कि Jio Mobile में सिर्फ 512MB RAM है और साथ ही इसका प्रोसेसर भी औसत है। ऐसी स्थिति में, यह लटका हुआ है, यदि आप 1500 की कीमत देखते हैं तो आपको इसमें अच्छी सेवा देखने को मिलती है। यही कारण है कि छोटी समस्या को नजरअंदाज करते हुए करोड़ों लोग इसका उपयोग कर रहे हैं।

यदि आपके फोन में कोई बटन काम नहीं कर रहा है या हैंग होने की समस्या है, तो आपको इसे रीसेट कर देना चाहिए। इससे आपका मोबाइल नया जैसा हो जाएगा, हालाँकि इसमें आपका डेटा डिलीट हो जाएगा, लेकिन आप अपने डेटा को एसडी कार्ड में कॉपी करके भी रीसेट कर सकते हैं। तो चलिए जानते है Jio Phone को फॉर्मेट कैसे करे।

  1. सबसे पहले अपने Jio Mobile की सेटिंग में जाएं।
  2. सेटिंग्स खोलने के बाद, नेटवर्क और कनेक्टिविटी पहले आती है।
  3. यहां आपको सही नेविगेशन कुंजी पर क्लिक करना होगा और डिवाइस के विकल्प पर रोकना होगा।
  4. इसके बाद आपको Device Information के ऑप्शन पर क्लिक करना है। कुछ मोबाइलों में सबसे नीचे Reset या Format का विकल्प मिलता है। लेकिन आप केवल डिवाइस के विकल्प पर रीसेट बटन पा सकते हैं।
  5. अब आपको अपना मोबाइल फॉर्मेट करने के लिए Reset पर क्लिक करना है। यह एक संदेश दिखाएगा और दाईं ओर एक रीसेट बटन मिलेगा, इस पर क्लिक करते ही आपका फोन फॉर्मेट होने लगेगा।

जब तक आपका फोन पूरी तरह से फॉर्मेट नहीं हो जाता, तब तक इस प्रक्रिया में कुछ मिनट लग सकते हैं। प्रक्रिया पूरी होने के बाद, मोबाइल ऑटोमैटिक चालू हो जाएगा, जिसके बाद आपका फोन नए जैसा हो जाएगा और सभी बटन या हैंग की समस्या जो कि ठीक हो जाएगी।

अपने फोन को फॉर्मेट करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, बैटरी की चार्जिंग 50 प्रतिशत से अधिक होनी चाहिए। क्योंकि इस प्रोसेस में मोबाइल के सभी डेटा जैसे फोटो, वीडियो, ऑडियो और कॉन्टैक्ट सभी डिलीट हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में, मोबाइल को रीसेट करने से पहले, इस डेटा को अपने मेमोरी कार्ड में कॉपी कर लें और इसे मोबाइल से निकाल कर रख लें।


Conclusion

तो अब आप जान गए होंगे कि Jio Phone को फॉर्मेट कैसे किया जाता है, आशा है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगी। यदि आप अपने मोबाइल को हार्ड रीसेट करना चाहते हैं, तो हमने पहले ही इसके बारे में एक पोस्ट लिखी है, जिसमें Jio फोन के लोकप्रिय मॉडल के बारे में जानकारी दी गई है। मोबाइल को रीसेट करने के लिए विशिष्ट कुंजी को जानना आवश्यक है। उनके माध्यम से आप पिन पासवर्ड लॉक को भी तोड़ सकते हैं, आपको इस पोस्ट का लिंक नीचे मिलेगा।

ये भी पढ़े –

  1. किसी भी SIM का Number कैसे निकाले 2 सेकेंड में
  2. Photo का Background कैसे चेंज करें ऑनलाइन 10 सेकंड में

0 Response to "Jio Phone को Format कैसे करे 2020 नया तरीका"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel