भारत में कुल कितने राज्य है 2020

भारत में कुल कितने राज्य है 2020

क्या आप जानते हैं कि भारत में 2020 में न जाने कितने राज्य हैं, इसलिए आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा देश है। ऐसे में आप जानना चाहेंगे कि इतने बड़े देश भारत में कितने राज्य हैं। दुनिया के लगभग सभी देश राज्य द्वारा विभाजित हैं। इन देशों को राज्यों में विभाजित किया गया है ताकि देश की प्रगति में कोई बाधा न हो। जब ये राज्य बढ़ते हैं, तो देश आगे बढ़ता है। जनसंख्या की दृष्टि से भारत चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। चीन की वर्तमान जनसंख्या 141 करोड़ से अधिक है जबकि भारत की जनसंख्या 136 करोड़ से अधिक है।

भारत में कुल कितने राज्य है  ,भारत की राष्ट्रभाषा कौनसी है  ,Online FIR दर्ज कैसे करे  ,राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में क्या अंतर है  ,भारत की सीमा कितने देशों से मिलती है   ,भारत में कुल कितने केंद्र शासित प्रदेश है  ,भारत में कुल कितनी भाषा बोली जाती है ,train ka pata karne wala apps   ,भारत की 5 सबसे महंगी बाइक

भारत में कितने राज्य हैं?

भारत में राज्य भाषा के आधार पर विभाजित है। हालाँकि भारत विविधताओं का देश है, यहाँ आपको हर राज्य में अलग-अलग भाषाएँ और रहन-सहन मिलेंगे। राष्ट्रीय भाषा की बात करें तो भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है क्योंकि भारत में हिंदी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। राज्य की भाषा के अलावा, भारत के अधिकांश राज्यों में भी हिंदी बोली जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्ष 2014 से पहले भारत में 27 राज्य हुआ करते थे, लेकिन 2 जून 2014 को एक नया राज्य बनाया गया, जिसका नाम तेलंगाना है। तेलंगाना पहले आंध्र प्रदेश का हिस्सा था, अब वर्तमान में भारत में 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश हैं। तो इससे पहले कि आप मुझे बताएं कि भारत के कितने राज्य हैं, क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है। जबकि उत्तर प्रदेश जनसंख्या के मामले में भारत का सबसे बड़ा राज्य है। आप भारत के राज्य नाम और उनकी राजधानी नीचे देख सकते हैं।

क्रमांक
राज्य का नाम
राजधानी का नाम
1.
आंध्र प्रदेश
हैदराबाद, अमरावती
2.
अरुणाचल प्रदेश
इटानगर
3.
असम
दिसपुर
4.
बिहार
पटना
5.
छत्तीसगढ़
रायपुर
6.
गोवा
पणजी
7.
गुजरात
गांधीनगर
8.
हरियाणा
चंडीगढ़
9.
हिमाचल प्रदेश
शिमला
10.
झारखण्ड
रांची
11.
कर्नाटक
बंगलौर
12.
केरल
तिरुवनंतपुरम
13.
मध्यप्रदेश
भोपाल
14.
महाराष्ट्र
मुंबई
15.
मणिपुर
इंफाल
16.
मेघालय
शिलोंग
17.
मिजोरम
आइजोल
18.
नागालैंड
कोहिमा
19.
ओडिशा
भुवनेश्वर
20.
पंजाब
चंडीगढ़
21.
राजस्थान
जयपुर
22.
सिक्किम
गंगटोक
23.
तमिलनाडु
चेन्नई
24.
तेलंगाना
हैदराबाद
25.
त्रिपुरा
अगरतला
26.
उत्तराखंड
देहरादून
27.
उत्तरप्रदेश
लखनऊ
28.
पश्चिम बंगाल
कोलकाता


भारत के केंद्र शासित प्रदेश के नाम

क्रमांक
केंद्र शासित प्रदेश के नाम
1.
अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह
2.
चण्डीगढ़
3.
दादरा और नगर हवेली
4.
दमन और दीऊ
5.
लक्षद्वीप
6.
पुदुचेरी
7.
दिल्ली
8.
जम्मू और कश्मीर
9.
लद्दाख


जैसा कि हमने आपको बताया कि क्षेत्रफल के हिसाब से राजस्थान इन राज्यों में सबसे बड़ा राज्य है। भारत के पश्चिमी भाग में स्थित, यह पड़ोसी देश पाकिस्तान से घिरा है। जबकि उत्तर प्रदेश जनसंख्या के हिसाब से सबसे बड़ा राज्य है। अब आप यह भी जानना चाहेंगे कि उनमें से सबसे छोटा राज्य कौन सा है। तो गोवा क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटा राज्य है। जबकि जनसंख्या के लिहाज से सिक्किम सबसे छोटा राज्य है।

Conclusion 

तो अब आप भारत के राज्यों की कुल संख्या के बारे में जान गए होंगे, यहाँ हमने आपको राज्यों की कुल संख्या के साथ-साथ राजधानी का नाम भी बताया है। इससे आपको समझने में आसानी होती। भारत में 9 केंद्र शासित प्रदेश भी हैं जो केंद्र सरकार द्वारा शासित हैं। आप ऊपर की सूची में उनके नाम देख सकते हैं। हालाँकि बहुत से लोगों को इसके बारे में पता होगा, लेकिन आज भी कई लोग ऐसे हैं जिनके नाम से पूरे राज्य के नाम नहीं पता हैं। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।



0 Response to "भारत में कुल कितने राज्य है 2020"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel