आधार कार्ड में Mobile Number रजिस्टर कैसे करे In Hindi 2020

आधार कार्ड में Mobile Number रजिस्टर कैसे करे In Hindi 2020

आइए आज हम जानते हैं कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को कैसे पंजीकृत किया जाए अगर आपके पास भी आधार कार्ड है और आप इसमें अपना मोबाइल नंबर जोड़ना या लिंक करना चाहते हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकती है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको ऐसा करने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आधार आज लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। सरकारी या निजी, अपनी पहचान साबित करने के लिए इस दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है। सरकार ने देश के सभी लोगों के पास आधार कार्ड होना भी अनिवार्य कर दिया है।

आधार कार्ड में Mobile Number रजिस्टर कैसे करे • आधार कार्ड में Mobile Number रजिस्टर कैसे करे • KBC 2020 में Registration कैसे करे • Online Bank Balance Check कैसे करें • JioMart Kya Hai • Bank Of Baroda का Bank Balance कैसे चेक करे • Indane Gas Cylinder कैसे Book करे • SBI Bank Account का Balance कैसे चेक करे • Jio Phone में Youtube Video Download कैसे करे • ODI में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज • Facebook पर सबसे ज्यादा Followers किसके है • भारतीय रेल के डीजल इंजन कितना एवरेज देते हैं • मोबाइल में बिना इन्टरनेट के टीवी कैसे चलाये
मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने के कई फायदे हैं। जैसे आप इस दस्तावेज़ को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन किसी तरह का वेरिफिकेशन करना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं। यदि आप अपने आधार में कोई सुधार करना चाहते हैं, तो आप मोबाइल रजिस्टर पर कर सकते हैं। यह सबसे बड़ी खामी है अगर आपके आधार डॉक्यूमेंट में नंबर लिंक नहीं है। क्योंकि इससे आगे जाकर कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड में कैसे लिंक करना है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें

आपको बता दें कि आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने का कोई ऑनलाइन तरीका नहीं है। यदि आप Google YouTube में इसके किसी ऑनलाइन तरीके को देखते हैं, तो आपको यह समझना होगा कि यह केवल आपका समय बर्बाद करेगा। ऐसे में मोबाइल नंबर अपडेट करवाने के लिए आपको इसके सेंटर पर जाना होगा। बस बैंक खाते में नंबर दर्ज करने के लिए, शाखा में जाना होगा। इसी तरह आधार के मामले में, आपको इसके केंद्र में जाना होगा।

अगर आप अपना फोन नंबर एक बार रजिस्टर करने में सक्षम हैं। फिर बाद में आप इसे ऑनलाइन भी बदल सकते हैं। इसके अलावा हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इसके क्या फायदे हैं। यदि आप अपने नजदीकी आधार केंद्र को नहीं जानते हैं, तो हम पहले ही इसके बारे में एक पोस्ट लिख चुके हैं। जिसे आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हैं, आप यह जान सकते हैं कि आपका निकटतम केंद्र इसे पढ़कर कहाँ स्थित है। इसके बाद, आपको एक सुधार फ़ॉर्म और अपने आधार की एक फोटो कॉपी की आवश्यकता होगी।

  1. सबसे पहले, आपको आधार कार्ड के सुधार फॉर्म की आवश्यकता होगी, जिसे आप यहां से ऑनलाइन प्रिंट कर सकते हैं।
  2. आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें
  3. फॉर्म की एक फोटोकॉपी की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास प्रिंटर नहीं है, तो आप एक इंटरनेट कैफे में जा सकते हैं और इसे प्रिंट करवा सकते हैं। आप किताबें बेचने वाली दुकान से भी इस फॉर्म की फोटोकॉपी खरीद सकते हैं।
  4.  इसके बाद आपको फॉर्म अच्छे से भरना है। इसके साथ ही आपको अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी बनानी होगी।
  5. फॉर्म और आधार की फोटोकॉपी में अपना हस्ताक्षर या अंगूठा लगाना न भूलें।
  6.  यदि आप केवल मोबाइल नंबर जोड़ना या लिंक करना चाहते हैं, तो आपका काम फॉर्म और आधार की फोटोकॉपी द्वारा किया जाएगा, लेकिन पता, जन्मतिथि, जन्मतिथि बदलने के लिए अलग-अलग दस्तावेज लगाने होंगे।
  7.  आपको इन दस्तावेजों के साथ अपने निकटतम आधार केंद्र पर जाना होगा। जब आप केंद्र के ऑपरेटर को अपना दस्तावेज जमा करते हैं, तो आपको केंद्र में लाइन में लगना पड़ सकता है, तब यह बायोमेट्रिक सत्यापन करेगा। जिसके बाद आपका आवेदन जमा हो जाएगा।

जब आपका आवेदन जमा हो जाएगा, तो आपका मोबाइल नंबर 4 से 7 दिनों के भीतर पंजीकृत हो जाएगा। ऐसी स्थिति में, आपको 4 से 7 के बाद जांचना होगा कि आपका नंबर पंजीकृत है या नहीं। यह जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ें - आधार कार्ड में मोबाइल नंबर क्या है।

Conclusion

तो अब आप जान गए होंगे की आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करना है। अगर आप भी सोच रहे हैं कि कोई ऑनलाइन तरीका है या नहीं, तो आपको बता दें कि फिलहाल इसकी कोई ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है। मोबाइल नंबर लिंक करवाने के लिए आपको केंद्र पर जाना होगा। केंद्र में, आपको केवल एक सुधार फ़ॉर्म और अपने आधार की एक फोटोकॉपी की आवश्यकता होगी। तो उम्मीद है कि आज का यह पोस्ट आपके लिए मददगार साबित होगा।

0 Response to "आधार कार्ड में Mobile Number रजिस्टर कैसे करे In Hindi 2020"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel